जयपुर में ज्योतिषी, आचार्य नीरज

Aacharya neeraj
Aacharya Neeraj
जयपुर में ज्योतिषी, आचार्य नीरज एक जाना-पहचाना नाम है। राजस्थान के एक निवासी, श्री नीरज  एक व्यापारी और  भारतीय ज्योतिष विशेषज्ञ है। वह ICAS (भारतीय ज्योतिष विज्ञान परिषद) Indian Council Of Astrological Sciences से ज्योतिष विज्ञान में स्नातकोत्तर डिग्री धारक हैं ।
आई सी ए एस वैदिक प्रचार में एक अग्रणी संस्थान है व्  उन्हें पिछले 20 वर्षों से ज्योतिष विज्ञान के क्षेत्र में सक्रिय होने का समृद्ध अनुभव है। वह अपने लगातार बढ़ते अनुसरण के लिए ज्योतिषीय पठन, भविष्यवाणियां, जीवन समाधान और कई अन्य सेवाएं प्रदान कर रहा है। यहां भारतीय ज्योतिष विज्ञान के साथ उनके विचारों और अनुभवों पर उनके साथ एक पढ़ने योग्य साक्षात्कार है।

आप से संपर्क कैसे किया जा सकता है ?

आप मेरे फ़ोन नंबर पर बात कर सकते है। मेरा बात करने का समय सुबह दस से दोपहर एक बजे तक है। मेरा फ़ोन नंबर है +९१-८६९०-८२२६-९ ( +91-8690-8226-92 ) । आप निश्चिन्त हो क मेरे से बात कर सकते है। मेरी सेवाएं कोई भी ले सकता है और बहुत कम मे। इंडियन ऑन इंडियन क द्वारा आया हुआ बताने पर २५%  (25%) की छूट भी उठा सकते है।

हमें अपने बारे में थोड़ा बताइये।

खैर, बताने के लिए बहुत कुछ नहीं है।

एक ज्योतिषी के रूप में यह करियर मेरी रुचि का करियर है, पूर्णकालिक मैं एक व्यवसायी हूं। मानसरोवर जयपुर में मेरा एक सरस डेयरी बूथ है। इसके अलावा कुछ अन्य दुकाने भी है.
हम लगभग एक सदी पहले जयपुर में आए थे। मैं और मेरा बड़ा भाई सातवीं पीढ़ी जयपुर निवासी हैं। मेरा जन्म और पालन-पोषण जयपुर में हुआ है। मेरा बचपन बहुत खुशनुमा था और हम पुराने जयपुर शहर में, खासकर रामगंज इलाके में रहा करते थे। मेरे पिता एक राज्य सरकार के कर्मचारी थे और परिवार का भरण पोषण करने के लिए बहुत मेहनत करते थे। हम दो भाई और दो बहनें हैं। मेरे माता-पिता दोनों बहुत प्यारे थे और उन्होंने मुझे मेरी सामाजिक और मानवीय जिम्मेदारियों के बारे में अच्छी तरह से सिखाया था।

आपको जयपुर में ज्योतिषी बनने के लिए क्या प्रेरित किया?

जयपुर को ज्योतिषियों की नगरी कहा जाता है। इतिहास में ऐसे कई संदर्भ हैं जहां पूरे भारत में रियासतों के शासकों ने जयपुर में महान ज्योतिषी से परामर्श किया।
बचपन में मुझे पोलियो के टीके की प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा और दोनों पैरों में लकवा मार गया। इस घटना ने विशेष रूप से मेरी मां को झकझोर दिया और वह जवाब तलाशने लगीं। जब चिकित्सा सहायता मेरी माँ की अपेक्षाओं पर खरी नहीं उतरी तो उन्होंने उत्तर खोजने के लिए भारतीय ज्योतिष की ओर रुख किया। मेरे, पिता सख्त  धार्मिक व्यक्ति थे लेकिन उन्होंने मेरा  बहुत ध्यान रखा और बैसाखी के सहारे अपने पैरों पर वापस आने में मेरी मदद की। अपनी नर्सिंग पृष्ठभूमि और एक सरकारी नौकरी के रूप में विशाल अनुभव के कारण वे वास्तव में इसे दूसरे स्तर पर ले गए। उन्होंने ही मुझे चलने फिरने क लायक बनाया.
मैं अब एक सामान्य जीवन जी रहा हूं और मेरे दो शानदार बेटे और एक प्यारी पत्नी हैं। जैसा कि, मैंने आपको पहले बताया था कि मेरी माँ की भारतीय ज्योतिष में अधिक से अधिक दिलचस्पी बढ़ी, उन्होंने ही इस क्षेत्र में मेरी नींव रखी। मेरे भाई और मेरी बहनें भी विश्वास करने वाले हैं, वास्तव में मेरे भाई और मेरी मां ने मुझे भारतीय ज्योतिष को करियर के रूप में आगे बढ़ाने के लिए एक अधिकृत संस्थान में दाखिला लेने के लिए प्रेरित किया। तब से 15 साल से अधिक समय हो गया है और मैं अभी भी सीख रहा हूं और दूसरों की मदद कर रहा हूं। मैं उनका सदा आभारी रहूँगा।

जयपुर में ज्योतिषी बनने के लिए आईसीएएस में अपनी शैक्षिक यात्रा के बारे में बताएं।

बाद में इस संस्थान से मैंने भारतीय ज्योतिष में स्नातक किया। पहले मैंने अपना प्रवीण  प्रथम किया फिर प्रवीण द्वितीय । ये ICAS द्वारा पेश किए जाने वाले 6 महीने के इंट्रोडक्टरी डिप्लोमा कोर्स हैं। इसके बाद मैं ज्योतिष विशारद के लिए गया जो कि 3 साल का डिग्री प्रोग्राम है। अभी हाल ही में मैंने उसी संस्थान से ज्योतिष में परास्नातक  ( masters degree) पूरा किया जिसे जेमिनी के नाम से जाना जाता है। मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि जयपुर में ज्योतिष के कुछ सबसे प्रमुख व्यक्तियों से सर्वश्रेष्ठ मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। मेरे गुरु श्री तिवारी जयपुर के 11वीं पीढ़ी के ज्योतिषी हैं। इसलिए, मैंने अपने अध्ययन के समय में उनके साथ बहुत समृद्ध बातचीत की और मैं अभी भी उनसे सीख रहा हूं। वह इस क्षेत्र में मेरे 15+ वर्षों के अनुभव की नींव का एक बड़ा हिस्सा हैं।

आपने यह क्षेत्र क्यों चुना?

जैसा कि मैंने पहले कहा, मेरे बड़े भाई ने मुझे अपनी मां के साथ इस क्षेत्र की सिफारिश की थी। मेरे माता-पिता दोनों बहुत सहायक थे, मैं सिर्फ एक के योगदान को दूसरे पर नहीं बता सकता, लेकिन दोनों ने मेरे करियर में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह मेरी माँ थी जो गहरी धार्मिक थी और वह वह थी जिसने ज्योतिष को मेरे परिवार के घेरे में लाया था। मेरे पिता एक सरकारी कर्मचारी थे लेकिन बहुत ही सामाजिक और पारंपरिक व्यक्ति थे। उन्होंने मुझे सबका सम्मान करना और खुद के साथ धैर्य रखना सिखाया। मुझसे पहले मेरे बड़े भाई एक ज्योतिषी के संपर्क में आए जो एक सरकारी शिक्षक थे जिन्होंने उनका मार्गदर्शन किया और उन्हें इस क्षेत्र से परिचित कराया। एक सरकारी नौकरी होने के कारण मेरे बड़े भाई इस क्षेत्र को आवश्यक समय नहीं दे पा रहे थे और इस शिक्षा  में मुझे बढ़ावा दिया।
मेरे लिए यह एक महान प्रयास है क्योंकि तारे और चंद्रमा मेरे लिए आकर्षक हैं। मैं हमेशा उनके बारे में सोचता था और जब  इस प्राचीन ज्ञान की ओर झुकाव करना शुरू किया तो मैं खुद की मदद कर सकता था अधिक जानने के लिए, बाकी सब इतिहास है।

जयपुर में एक ज्योतिषी के रूप में आप लोगों को क्या मार्गदर्शन प्रदान करते हैं?

मैं जीवन के सभी क्षेत्रों में लोगों की सेवा कर रहा हूं। मून रीडिंग केवल भविष्य या अतीत के बारे में नहीं है। ये व्यक्ति के जीवन के हर पहलू से जुड़े हुए हैं। चाहे वह अच्छा हो या बुरा व्यवहार गुण, प्यार, बच्चों के साथ संबंध, जीवनसाथी, दोस्त, व्यवसाय, नौकरी, रिश्तेदार और किसी के जीवन के अन्य पहलू। जीवन का प्रत्येक पहलू जन्म के समय, जन्म स्थान और जन्म के दिन से जुड़ा हुआ है। निश्चित रूप से किसी व्यक्ति द्वारा किए गए अच्छे या बुरे कर्म उनके कल का परिणाम तय करते हैं, लेकिन चंद्र संकेत उन भावनाओं और कार्यों को रोकने के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में काम करते हैं जो बुरे परिणाम ला सकते हैं और उन चीजों को पनपने के लिए जो मेरे ग्राहक के जीवन में खुशी और संतुष्टि ला सकते हैं।
विशेष रूप से भारतीय शब्दावली के संदर्भ में, मैं अपनी सेवाएं विवाह गण (विवाह गणना), कुंडली मिलन (मैच मेकिंग) में प्रदान करता हूं। इसके अलावा, जन्मपत्री (जन्म की भविष्यवाणी), प्रेम विवाह (प्रेम विवाह), रोग निरोग (स्वास्थ्य और कल्याण), कर्ज (ऋण और बंधक परामर्श)। इसके अतिरिक्त, मुकदमा (अदालत के मामले), विपट्टी (बिना बुलाए समस्याएं), दोस्ती (दोस्ती और रिश्ते) और कई अन्य क्षेत्र।

अगर आप जयपुर में ज्योतिषी की तलाश कर रहे हैं।

आप आचार्य श्री नीरज की सेवाओं का लाभ उठाने के लिए सीधे इंडियन ऑन इंडियन को मेल या मैसेज कर सकते हैं। मैं व्यक्तिगत रूप से आपको न्यूनतम परामर्श लागत पर परिणामों का आश्वासन दे सकता हूं। इसके अलावा, उन्होंने वैदिक अध्ययन के लिए एक प्रतिष्ठित संस्थान से डिग्री प्राप्त की है। इसके अतिरिक्त, उनके पास 2 दशकों से अधिक का समृद्ध अनुभव और प्रशंसकों और अनुयायियों की एक विशाल सभा है। आप अपनी गोपनीयता और वांछित परिणामों के बारे में पूरी तरह सुनिश्चित हो सकते हैं। इसे आजमाएं और अपने जीवन में खुशियां लाएं। कभी-कभी जब हम भगवान के साथ संबंध हासिल करने में सक्षम नहीं होते हैं तो हमें किसी दूसरे रास्ते से हमें सर्वशक्तिमान के लिए फिर से पेश करने की आवश्यकता होती है। समय देने के लिए आपको धन्यवाद ।

 871 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *